Apply Now Donate Now
...

जागृति डिजिटल यात्रा स्नैपशॉट

15

दिन

90

घंटे संपर्क

2000

डिजिटल यात्री

100

Mentors

200

से ज्यादा प्रभावशाली वक्ता

300

से ज्यादा संवाद सत्र

हमारे बारे में

देश में महामारी जिस तरह से फैलती गई, उसी तरह व्यक्तिगत हानि और आर्थिक नुकसान ने भारत को एक नए मोड़ पर लाकर खड़ा कर दिया। इससे उबरने की गति धीमी जरूर है लेकिन हम जल्द ही उबर जाएंगे। देश में उद्यमियों की सबसे बड़े और पुराने समुदाय से होने के नाते, हमने अपना ध्यान पिछले 12 सालों से युवाओं को उद्यमिता के प्रति प्रेरित और प्रोत्साहित करने पर केंद्रित किया है, लेकिन हमें इस भौतिक रेल यात्रा को डिजिटल रूप में कार्यान्वित करने की चुनौती का सामना करना पड़ा। वर्तमान में, सफलतापूर्वक एक डिजिटल यात्रा के बाद हम बहुत सी नई पहल हमारे साथ जुड़ी है ये वह है जो समाज में बेहतरीन कार्य कर रहे है, हमारे पूर्व यात्रियों का समूह जो अपनी प्रतिज्ञा को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है। हमसे जुड़ें, जागृति यात्रा के द्वारा आप एक 15 दिवसीय डिजिटल यात्रा का अनुभव करेंगे, जिसमें शामिल होंगे प्रख्यात वक्ता, नई पहल और प्रगतिशील समाज के कुछ मॉडल, इन सभी में उद्यम से भारत निर्माण की असीम महत्वाकांक्षाएं है। जागृति यात्रा एक ऐसा संगम है जिसमें प्रेरित करने, पहल करने और सहायता करने के उद्देश्य से परिवर्तनकर्ता, समाधानकर्ता और नवप्रवर्तक शामिल है। यह कृषि, स्वास्थ्य, तकनीक, हस्तशिल्प व परिधान, महिला सशक्तिकरण व शहरीकरण और उद्यमिता को देश निर्माण से जोड़ने की सोच पर केंद्रित है। इस वर्ष हम 2000 से अधिक युवाओं के आवेदन स्वीकार करेंगे, जहां तक हो सके उद्यमिता के लिए युवाओं की सहायता करने के हमारे उद्देश्य को हम इसी तरह आगे बढ़ाएंगे।

अनुुभव

जागृति यात्रा के अनुभवों को डिजिटल रूप में नए तरीके से जोड़ा गया। अनुभवों की एक विस्तृत श्रृंखला को वास्तविक बनाने के लिए हमसे जुड़िए ताकि उद्यमशीलता की भावना को बनाए बनाए रखा जा सके।

Have the Yatra Experience come to You Join hands as we bring India back on track

भाग लेने के लिए अभी आवेदन करें

यात्रा के लाभ

...

प्रभाव सारांश

प्रभाव सारांश. पिछले 13 वर्षों के दौरान 12 यात्रों में, जो दुनिया की लगभग दो बार परिक्रमा करने के बराबर है, हमने एक मजबूत नेटवर्क बनाया और हमने 6200 से ज्यादा युवाओं को प्रेरित किया कि वे समाज में एक सकारात्मक परिवर्तन लाएं।

Total number of Yatris

6200+ | Youth trained through Jagriti Yatra

Enterprises Created

28% Entrepreneurs | These 28% turned into entrepreneurs after participating in the Jagriti Yatra

41% Entrepreneurs | 41% of these enterprises have completed 3 years and are in the scale-up phase.

Influence of the Yatra

10% respondents | 10% of the respondents consider the Yatra as a "significant influence" in their personal & professional lives.

The Yatra has had an above average impact on the decision making & communication skills, and the overall confidence of the Yatris.

Effectiveness of Jagriti Yatra Network

89% Yatris | 89% of the Yatris found the Jagriti Yatra Network to be above average.

Nature of Enterprises

83% | For-profit enterprises 17% | Non-profit enterprises

83%
17%

For-profit enterprises

62% Enterprises | have a team size of around 10 people.

73% Entrepreneurs | Reported an annual turnover of over Rs. 10 lakhs.

Not-for-profit enterprises.

20% Enterprises of the not-for-profit enterprises have more than 30 members on their team.

47% Enterprises of the not-for-profit enterprises are funded by family and friends,

27% Enterprises of the not-for-profits have received funding from the government or CSR &institutional agencies, or both.

This is summerised exctract from an independent evaluation report by Impactree in 2016.

हमारे पिछले प्रायोजक

Our Supporters